आसियान शिखर सम्मेलन 2017 के महत्वपूर्ण बिंदु

31वें आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संघ) शिखर सम्मेलन को फिलीपींस के मनीला में आयोजित किया गया था. फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की. इस शिखर सम्मेलन का विषय  “Partnering for Change, Engaging the World” है.

आसियान बिजनेस एंड इंवेस्टमेंट शिखर सम्मेलन (एबीआईएस) 2017 12 नवंबर से 14 नवम्बर तक आसियान बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल (एबीएसी) का 3 दिवसीय सम्मेलन है.
आसियान के लिए चित्र परिणाम
प्रधान मंत्री मोदी की फिलीपींस यात्रा और 31वें आसियान शिखर सम्मेलन के महत्वपूर्ण अंश-

बैठक आयोजित / समझौतों पर हस्ताक्षर किए-
1. आसियान आर्थिक समुदाय (एईसी) परिषद की बैठक का आयोजन,
2. 16वीं आसियान राजनीतिक-सुरक्षा समुदाय (एपीएससी) परिषद की बैठक का आयोजन,
3.20वीं आसियान समन्वय परिषद (एसीसी) की बैठक का आयोजन,
4. एशियान कनेक्टिविटी (एमपीएसी) 2025 वीडियो पर मास्टर प्लान शुरू किया गया.
5. क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी मंत्री बैठक (आरसीईपी एमएम),
6.आसियान-हांगकांग निवेश समझौते (एएचकेआईए) के साइड समझौते पर हस्ताक्षर किए,
7. एशियान-हांगकांग, चीन (एएचकेएफटीए) मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर.
भारत की बैठक / द्विपक्षीय वार्ता –
1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) का दौरा किया. संस्थान चावल के बीज की बेहतर गुणवत्ता के विकास और भोजन की कमी के मुद्दे को संबोधित करने के लिए काम कर रहा है.
2. भारत-अमेरिकी द्विपक्षीय वार्ता- प्रधान मंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मनीला में आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता का आयोजन किया. दोनों नेताओं ने सुरक्षा और सुरक्षा सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने यह संकल्प किया है कि “two of the world’s great democracies should also have the world’s greatest militaries”.
3. रक्षा समझौते और रसद, कृषि और सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों- एमएसएमई और भारत के विश्व मामलों के भारतीय परिषद और फिलीपींस विदेशी सेवा संस्थान के बीच घनिष्ठ संबंधों को स्थापित करते हुए भारत और फिलीपींस में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.
4. प्रधान मंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. अपनी संक्षिप्त बैठक में, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों सहित आपसी हित के मुद्दों पर विचार विमर्श किया.
                                                             परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  1. फिलीपींस की राजधानी– मनीला, मुद्रा– फिलीपीन पेसो.
  2. राष्ट्रपति– रोड्रिगो दुतेर्ते.
  3. जुलाई 2017 में, प्रधान मंत्री मोदी के कैबिनेट ने वाराणसी में अपना दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने हेतु आईआरआरआई के प्रस्ताव को मंजूरी दी.
स्रोत- द इंडियन एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *